हम आपकी थीम और भाषा की पसंद के लिए लोकल स्टोरेज, और साइट के उपयोग को समझने के लिए बुनियादी एनालिटिक्स का इस्तेमाल करते हैं। गोपनीयता नीति

DELETEINSTAGRAM How to Delete Instagram account
ब्लॉग पर वापस जाएं
विस्तृत जानकारी

Instagram डिलीट करने के बाद क्या होता है? 30 दिनों का इंतज़ार समझाया गया

June 8, 2026 · 4 मिनट में पढ़ें

Ready to take action?

These open Instagram directly in a new tab. You'll need to be logged in.

Instagram अनुरोध करते ही अकाउंट डिलीट नहीं करता - इसके बजाय, यह आपको अपना मन बदलने का मौका देने के लिए डिज़ाइन की गई 30 दिनों की छूट अवधि में चला जाता है। यहाँ बताया गया है कि हर चरण में असल में क्या होता है।

पुष्टि करने के तुरंत बाद

आपकी प्रोफ़ाइल, पोस्ट, कमेंट और लाइक तुरंत सार्वजनिक नज़र से गायब हो जाते हैं, ठीक वैसे ही जैसे अगर आपने डीएक्टिवेट किया होता। आपका अकाउंट खोज रहे दूसरे यूज़र्स को यह नहीं मिलेगा, और आपका नाम कमेंट थ्रेड और टैग की गई फ़ोटो से गायब हो जाता है।

30 दिनों के दौरान

अभी वास्तव में कुछ भी मिटाया नहीं जाता - अकाउंट को बस सस्पेंड करके छिपा दिया जाता है। यही आपका मन बदलने का एकमात्र मौका है: इन 30 दिनों के दौरान किसी भी समय अपने यूज़रनेम और पासवर्ड से दोबारा लॉगिन करने पर डिलीशन अपने आप रद्द हो जाता है, और सब कुछ बिना किसी डेटा नुकसान के बिल्कुल पहले जैसा बहाल हो जाता है।

इस बीच दूसरे लोग क्या देखते हैं

डिलीशन से पहले आपने दूसरों की पोस्ट पर जो कमेंट किए थे, वे आमतौर पर दूसरों को दिखाई देते रहते हैं, हालांकि Instagram फ़िलहाल इसे कैसे संभालता है, इस पर निर्भर करते हुए आपका नाम "Instagram User" या इसी तरह अनाम दिख सकता है। आपके भेजे गए डायरेक्ट मैसेज भी प्राप्तकर्ता की तरफ़ दिखाई दे सकते हैं।

30 दिन बीत जाने के बाद

अगर आप छूट अवधि के दौरान दोबारा लॉगिन नहीं करते, तो Instagram स्थायी डिलीशन के साथ आगे बढ़ता है। आपकी फ़ोटो, वीडियो, मैसेज, कमेंट, लाइक और प्रोफ़ाइल जानकारी Instagram के सक्रिय सिस्टम से हटा दी जाती है। इस स्टेप को आपके, Instagram सपोर्ट, या किसी और के द्वारा वापस नहीं लिया जा सकता - इसके बाद कोई रिकवरी विकल्प नहीं है।

आपके यूज़रनेम का क्या होता है

आपका यूज़रनेम तुरंत जारी नहीं किया जाता। Instagram यह सटीक समय-सीमा प्रकाशित नहीं करता कि डिलीट किए गए अकाउंट का यूज़रनेम किसी और के रजिस्टर करने के लिए कब उपलब्ध होगा, इसलिए इसे बाद में वापस पाने की उम्मीद न रखें या यह न सोचें कि यह किसी तय शेड्यूल पर खाली होगा।

Instagram से साइन-इन किए गए ऐप का क्या होता है

जिस भी थर्ड-पार्टी ऐप या वेबसाइट के लिए आपने "Sign in with Instagram" का इस्तेमाल किया था, अकाउंट डिलीट होते ही उसका वह कनेक्शन खत्म हो जाएगा, जिससे आगे उन सेवाओं में लॉगिन करने की आपकी क्षमता प्रभावित हो सकती है, जब तक वे कोई और साइन-इन तरीका न दें।

बीच में मन बदल गया?

जब तक आप अभी भी 30 दिनों की अवधि के भीतर हैं, बस दोबारा लॉगिन करें - किसी अतिरिक्त स्टेप की ज़रूरत नहीं है। अगर आपने अभी प्रक्रिया शुरू नहीं की है और अभी भी तय कर रहे हैं, तो हमारी डीएक्टिवेट बनाम डिलीट तुलना शुरुआत से ही सही विकल्प चुनने में आपकी मदद कर सकती है।

संबंधित गाइड